लैंक्सेस बना हुआ है मजबूत : 2020 के लिए मार्गदर्शन तय - The Indian Bulletin - Hindi

Breaking

सोमवार, 17 अगस्त 2020

लैंक्सेस बना हुआ है मजबूत : 2020 के लिए मार्गदर्शन तय

  • ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल 2020 के लिए 800 मिलियन यूरो से 900 मिलियन यूरो के बीच रहने की अभी भी उम्मीद
  • दूसरी तिमाही में बिक्री 16.7 फीसदी घटकर 1.436 बिलियन यूरो हो गई
  • ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल पिछले वर्ष की तुलना में 20.3 फीसदी की गिरावट के  साथ 224 मिलियन यूरो तक
  • ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल 15.6 पर तकरीबन स्थिर
  • करंटा हिस्सेदारी की बिक्री के बाद: शुद्ध आय काफी बढ़ती है, कर्ज काफी कम हो जाता है
  • एग्रोकेमिकल्स और कीटाणुनाशकों की मजबूत मांग से उपभोक्ता संरक्षण को लाभ होता है

लैंक्सेस  ने संकट का बेहतर ढंग से सामना करना जारी रखा है और यह पूरे साल के लिए अपने पूर्वानुमानों की पुष्टि कर रहा है। इस स्पेशिएलिटी केमिकल्स कंपनी ने अभी भी ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल को 2020 के लिए 800 मिलियन यूरो से 900 मिलियन यूरो के बीच बताया है। 

2020 की दूसरी तिमाही में, लैंक्सेस ने कोरोनोवायरस महामारी की वजह से अपने व्यावसायिक परिणामों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव दर्ज किया, जो कि अपेक्षित भी था। ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल 20.9 प्रतिशत गिरकर 281 मिलियन यूरो से 224 मिलियन यूरो हो गया। इस प्रकार, कमाई 200 से 250 मिलियन यूरो के बीच की सीमा के मध्य में थी जो मई में पूर्वानुमानित थी। पूर्व-वर्ष की तिमाही में 16.3 फीसदी की तुलना में ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल 15.6 फीसदी पर स्थिर था। 

उपभोक्ता संरक्षण सेगमेंट में उपभोक्ता संरक्षण उत्पादों के साथ व्यापार बहुत सकारात्मक रूप से विकसित हुआ। लेकिन मोटर वाहन उद्योग की कमजोर मांग ने अन्य तीन सेगमेंट, खासकर इंजीनियरिंग सामग्री में कमाई में कमी लाई।

लैंक्सेस  के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के चेयरमेन मैथियास जैशर्ट ने कहा, जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट के बाद हमने कोरोनोवायरस संकट के प्रभावों को वर्ष के पहले तीन महीनों की तुलना में दूसरी तिमाही में अधिक मजबूती से महसूस किया। हालांकि, हमारी स्थिर स्थिति, मजबूत तरलता और उच्च लागत अनुशासन की बदौलत लैंक्सेस  इस चुनौतीपूर्ण समय का सामना बेहतर ढंग से कर पा रहा है। इसके अलावा, हम पहले से ही एशिया में रिकवरी के शुरुआती संकेत देख रहे हैं। इसलिए मैं आश्वस्त हूं, बेशक वर्तमान में तेजी से व्यापक आर्थिक सुधार की उम्मीद नहीं की जा सकती है। " 

समूह की बिक्री 2020 की दूसरी तिमाही में 1.436 बिलियन यूरो थी, जो पिछले वर्ष के 1.724 बिलियन यूरो के आंकड़े से 16.7 फीसदी कम थी। संचालन जारी रखने से होने वाली शुद्ध आय 96 मिलियन यूरो से 803 मिलियन यूरो तक बढ़ गई। इसी समय, शुद्ध वित्तीय देनदारियां 1.74 बिलियन यूरो से घटकर 929 मिलियन यूरो रह गईं। दरअसल, इसकी वजह केमिकल पार्क ऑपरेटर में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री से प्राप्त आय थी, जिसे लैंक्सेस  ने अप्रैल के अंत में संपन्न किया था। कंपनी ने इस कैश इनफ्लो का इस्तेमाल अपनी सशक्त बैलेंस शीट को और मजबूत करने के लिए किया। गौरतलब है कि 2019 के अंत की तुलना में, इक्विटी अनुपात 30 से बढ़कर 37 फीसदी हो गया। 

सेगमेंट्स : उपभोक्ता संरक्षण बना रहा सशक्त 

एडवांस इंटरमीडिएट्स सेगमेंट में, दोनों व्यावसायिक इकाइयों ने कोरोनोवायरस महामारी की वजह से कमजोर मांग दर्ज की। कम कीमतों के कारण भी बिक्री 585 मिलियन यूरो से 19.8 फीसदी घटकर  469 मिलियन यूरो हो गई। ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल पूर्व पिछले वर्ष के आंकड़े 114 मिलियन यूरो में 12.3 फीसदी की गिरावट के साथ 100 मिलियन यूरो रह गया। ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल पिछले वर्ष की तिमाही के 19.5 फीसदी से बढ़ता हुआ 21.3 फीसदी तक पहुंच गया।  

कोरोनोवायरस महामारी विशेष रूप से मोटर वाहन, विमानन और तेल और गैस उद्योगों से कम मांग की वजह से एडिटिव्स सेगमेंट में बिक्री की मात्रा में महत्वपूर्ण गिरावट का कारण बनी। बिक्री 50.4 मिलियन यूरो से घटकर 403 मिलियन यूरो हो गई। ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल पूर्व पिछले वर्ष के आंकड़े 89 मिलियन यूरो में 29.2 फीसदी की गिरावट के साथ 63 मिलियन यूरो रह गया। ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल 17.6 फीसदी से घटकर 15.6 फीसदी रह गय 

उपभोक्ता संरक्षण सेगमेंट में, बिक्री और आय सकारात्मक रूप से विकसित होती रही। यह विशेष रूप से साल्टिगो व्यवसाय इकाई में एग्रोकेमिकल्‍स के साथ मजबूत व्यवसाय के कारण था। मटेरियल प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स बिजनेस यूनिट में कीटाणुनाशकों की निरंतर अच्छी मांग ने भी कमाई में वृद्धि में योगदान दिया। इसके अलावा, ब्राजील के बायोसाइड निर्माता आईपीईएल के अधिग्रहण से  पोर्टफोलियो पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ा। बिक्री 24.9 मिलियन यूरो से 21.9 प्रतिशत बढ़कर  301 मिलियन यूरो पहुंच गई। ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल पिछले वर्ष के आंकड़े 48 मिलियन यूरो से 41.7 फीसदी बढ़कर यानी 68 मिलियन यूरो पर आ गय। ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल पिछले वर्ष के 19.4 फीसदी से बढ़ते हुए 22.6 फीसदी तक पहुंच गया 

इंजीनियरिंग मैटेरियल सेगमेंट में कोरोनोवायरस महामारी ने काफी ज्यादा असर डाला, जिसके परिणामस्वरूप ऑटोमोटिव उद्योग से होने वाली मांग कम रही। कम कीमतों की वजह से भी बिक्री पिछले वर्ष के 365 मिलियन यूरो से 33.2 फीसदी कम होते हुए इस वर्ष 244 मिलियन यूरो तक पहुंच गई।  ईबीआईटीडीए पूर्व एक्सेप्शनल पूर्व 56.9 फीसदी की गिरावट के साथ यूरो 65 मिलियन यूरो से 28 मिलियन यूरो तक गिर गया। 11.5 फीसदी का ईबीआईटीडीए मार्जिन पूर्व एक्सेप्शनल पिछले वर्ष की तिमाही में पोस्ट किए गए 17.8 फीसदी के आंकड़े से कम था। 

लैंक्सेस एक अग्रणी विशेषज्ञ केमिकल कंपनी है, जिसकी 2019 में बिक्री 6.8 बिलियन यूरो रही और वर्तमान में 33 देशों में इसके 14,300 कर्मचारी हैं।  केमिकल इंटरमेडिएट्स, विशेषज्ञ केमिकल्स और प्लास्टिक की वृद्धि, उत्पादन और मार्केटिंग करना लैंक्सेस का मुख्य कारोबार है। लैंक्सेस अग्रणी टिकाऊ सूचकांक डाऊ जोन्स सस्टेनैबिलिटी सूचकांक (डीजीएसआई वर्ल्‍ड) और एफटीएसई4 गुड की एक सदस्य है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें